Election Commission of India 5-6 अप्रैल, 2021 को 2 दिवसीय International Virtual Election Visitor Program

4
election commission of india

Election Commission of India

नई दिल्ली: India के Election Commission ने आज असम, केरल, पुदुचेरी, तमिलनाडु की विधानसभाओं के लिए चल रहे चुनावों के दौरान 26 देशों और तीन अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से चुनाव प्रबंधन निकायों (EMB) / संगठनों के लिए International Virtual Election Visitor Program (IEVP) 2021 की मेजबानी की। और West bengal मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने अपने उद्घाटन संबोधन में कहा कि Covid-19 ने पूरी दुनिया में चुनावी कार्यक्रम में अभूतपूर्व व्यवधान उत्पन्न किया है और जबकि चुनाव कराने की चुनौतियां कई थीं, इसने एक अवसर भी प्रस्तुत किया है जिससे चुनाव प्रबंधन निकायों को एक साथ लाया गया है।

एक दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना और उनसे सीखना। इसके अलावा, श्री अरोड़ा ने इन कठिन और परीक्षण Time के दौरान बिहार विधान सभा के चुनाव कराने के ECI के अनुभव को भी छुआ। श्री अरोड़ा ने जोर देकर कहा कि Covid-19 महामारी के बीच Election Commission का उद्देश्य स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, मजबूत और सुरक्षित चुनाव कराना है।

IEVP 2021 के आधार पर, मुख्य Election commision ने आज A-WEB General of Election के पहले मुद्दे को भी जारी किया। श्री सुनील अरोड़ा ने पत्रिका का विमोचन करते हुए जोर दिया कि यह अकादमिक पत्रिका चुनावी परिदृश्य में शिक्षाविदों और अभ्यास के बीच की खाई को पाटेगी। उन्होंने आगे कहा कि यह विद्वानों की पत्रिका विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों के उद्देश्य से है।

उन्होंने इस प्रयास में श्री, जोंगहुनचो, महासचिव, ए-वेब और उनके सहयोगियों से मिले जबरदस्त समर्थन की भी सराहना की।
Election आयुक्त श्री राजीव कुमार ने चार राज्यों Aasam, Kerla, Tamilnadu, West bengal और केंद्र शासित प्रदेश Pudducherry में चल रहे विधानसभा चुनावों की भयावहता का अवलोकन किया, जिसमें 824 विधानसभा क्षेत्रों में 187.2 Millio मतदाता शामिल थे। उन्होंने कहा कि आयोग ने नागरिक भागीदारी और पारदर्शिता को मजबूत करने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाया है।

महासचिव श्री उमेश सिन्हा ने कहा

महासचिव ECI, श्री उमेश सिन्हा ने International Virtual Election Visitor Program 2021 का अवलोकन करते हुए जोर देकर कहा कि India का Election Commission दुनिया भर में Election प्रबंधन निकायों के साथ सहयोग बढ़ाने में बहुत सक्रिय रहा है। उन्होंने उल्लेख किया कि IVEP 2021 में 26 से अधिक देशों के 106 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

Aasam, Tamilnadu, West bengal, Kerla और केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में चल रहे चुनावों की झलक और ए-वेब जर्नल पर एक Big film भी प्रतिनिधियों को दिखाई गई।
india a web centre (www.indiaawebcentre.org) द्वारा प्रकाशित Gernal, जो 2019 में ECI में स्थापित किया गया था, जिसमें प्रख्यात लेखकों, विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और चिकित्सकों के शोध पत्रों, लेखों, पुस्तक समीक्षाओं आदि पर प्रकाश डाला गया है। A-web समुदाय से और चुनाव और चुनावी लोकतंत्र के क्षेत्र में दुनिया के लोकतंत्रों से।

A-WEB India gernal of Election की परिकल्पना उच्चतम अंतरराष्ट्रीय मानकों के Gernal के रूप में की गई है और इसमें AA-WEB समुदाय के सदस्यों और उससे आगे के साथियों की समीक्षात्मक योगदान शामिल होंगे।

अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, बोस्निया और हर्ज़ेगोविना, कंबोडिया, जॉर्जिया, कजाकिस्तान, केन्या, कोरिया गणराज्य, मेडागास्कर, मलावी, मलेशिया, मालदीव, मॉरीशस, मंगोलिया, नेपाल, पनामा सहित दुनिया भर के 106 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

फिलीपींस, रोमानिया, रूस, South Africa, सूरीनाम, यूक्रेन, उज्बेकिस्तान और जाम्बियाटेक और 3 International संगठन (International IDEA, International Foundation of Electoral System (IFES) और Association of World Election bodies (A-WEB) IEVP 2021 में भाग ले रहे हैं। जॉर्जिया और उज्बेकिस्तान के राजदूत, श्रीलंका के कार्यवाहक उच्चायुक्त और राजनयिक कोर के अन्य सदस्य भी IE21P 2021 में भाग ले रहे हैं।

IEVP 2021 प्रतिभागियों को भारतीय चुनावी प्रक्रिया के बड़े कैनवास का अवलोकन प्रदान करेगा, मतदाता सुविधा, ECI द्वारा चुनावी प्रणाली की पारदर्शिता और पहुंच, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण की बदलती जरूरतों के प्रति ईसीआई की प्रतिक्रिया और आवश्यक नए स्वरूपों की समीक्षा।

COVID -19 द्वारा और असम, केरल, तमिलनाडु, West bengal और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के राज्यों में होने वाले चुनावों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। 6 अप्रैल 2021 को प्रतिनिधियों को चुनावी प्रक्रिया से परिचित कराने, मतदान केंद्र की व्यवस्था, मतदान केंद्र की व्यवस्था, विकलांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा और विभिन्न हितधारकों के साथ बातचीत सहित कुछ मतदान केंद्रों पर चुनाव का Live Snapshot दिया जाएगा। ।

4 COMMENTS

Comments are closed.