Wifi – WIFI क्या है? Story, Best Wifi Router, Wifi Security, Wi-Fi Authentication, How to Use and Work?

4
Wifi

What is Wifi ?

फिल बेलांगर के अनुसार, जो किWi-fi Allience का संस्थापक सदस्य है, जिसे पहले Wireless Ethernet Compatibility Alliance या WECA संक्षेप में, Wifi वास्तव में किसी भी चीज के लिए खड़ा नहीं होता है। यह एक संक्षिप्त नाम नहीं है, यह एक संक्षिप्त रूप नहीं है, यह किसी भी चीज के लिए कम नहीं है, यह मजाक के अंदर कुछ नहीं है कि उनके पास कुछ भी नहीं है। उन्होंने इसे Branding के उद्देश्य के लिए बनाया है।

Wifi Allience ने Interbrand नाम की एक Company को काम पर रखा है, जो आपके लिए Compack, निसान Xterra, नाम के साथ आने वाले अन्य नामों के साथ प्रोज़ैक है, एक नाम और लोगो के साथ आने के लिए जो वे Branding उद्देश्यों या विपणन उद्देश्यों के लिए Use कर सकते हैं। 10 से 13 नामों की एक सूची से Wifilence ने “Wi-fi” चुना, इसलिए उन्हें IEEE.802.11B का Use उस नाम के रूप में नहीं करना पड़ा, जो एक महान कॉल था, क्योंकि Wi-fi एक बहुत ही आसानी से याद रखने की एक बिल्ली है। वे लगभग Trapage नाम के साथ भागे, जिसके बारे में अगर आप सोचते हैं, तो यह अजीब तरह का है, अगर वे करते हैं तो हम एक जगह पर चलते हैं और पूछते हैं, “उह..ही … क्या आपके पास Threphage Connection है?” “आह, महान! क्या यह Free है?” “ओह, ओह, What is Your Trapage Password आपके ट्रेपेज़ का पासवर्ड?” “ओह, मुझे भुगतान करना होगा … ओह, मैंने सोचा कि आपने कहा कि यह Free था।” या हो सकता है कि समाज ने इसे किसी और चीज़ के लिए छोटा कर दिया हो, लेकिन किसी भी तरह से इथिंक Wifi, Trapage की तुलना में बहुत अच्छा लगता है, अच्छे विकल्प वाले लोग।

वैसे भी, Thiastory कुछ इस तरह से जाती है कि Wi-fi Allience को अपनी तकनीक को Brand करने की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्होंने Interbrand को बुलाया। Interbrand ने उन्हें 10 से 13 नामों की सूची के साथ प्रस्तुत किया और Wi-fi Allience ने Wi-fi को चुना। Wi-filence के लोग एक बने हुए नाम के साथ आगे बढ़ने में कामयाब नहीं हो सके, जिसका कोई स्पष्टीकरण नहीं था, इसलिए उन्होंने इसे अर्थ दिया “वायरलेस निष्ठा के लिए मानक”, और अब हर कोई भ्रमित है। , लोगों को जाने के लिए रास्ता।

Wi-fi के बाद थोड़ी और मुख्यधारा में उन्होंने अर्थहीन Tagline को छोड़ दिया और इसे विटहा Stand- alone नाम, Wi-fi छोड़ दिया। वे पूरी Wireless निष्ठा की बात की उम्मीद करते हैं कि एक बार जब वे Tagline को बंद कर दें, तो यह पूरी तरह से फीका हो जाएगा, लेकिन यह उस तरह से काम नहीं करता है जिस तरह से युवाओं ने किया था? यदि आप बहुत से लोगों से पूछते हैं, जैसे कि ह्यूमंटिल अब भी, अभी भी लगता है कि यह Wireless निष्ठा के लिए खड़ा है।

गंभीरता से आप पूछ सकते हैं और मैं Guaranty देता हूं कि कोई व्यक्ति यह कहने वाला है कि यह Wireless निष्ठा के लिए खड़ा है। इसलिए जब कोई आपसे पूछता है कि Wifi आपके लिए क्या है, तो आप कह सकते हैं, “कुछ भी नहीं, कुछ भी क्यों नहीं हो सकता है क्योंकि वे बस इसे बनाए रखते हैं। ” और आप सही होंगे और आप बस उसमें बैठ सकते हैं जबकि वे Google पर आशा रखते हैं और आपको गलत साबित करने का प्रयास करते हैं।

Story of Wifi

तेज Wi-fi के Wireless wolder ने हमें Digital Chain से बचा लिया है। यह सब Black hole की खोज के लिए एक अंतरिक्ष अंतर्मुखी स्थान से शुरू हुआ। यह 80 का दशक था, Florocent कपड़े का Time और Delayers की यात्रा का Time।

Computer Network जीवन के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण होते जा रहे थे। लेकिन इस बिंदु पर Computer सभी केबलों के साथ एक साथ जुड़े थे। वैज्ञानिक केकड़ों को काटने और Radio पर Data भेजने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन यह सिर्फ दीवारों और Furniture और डिपे मोड मोड कैसेट, खुद के साथ हस्तक्षेप और एक स्माइली, बेकार गंदगी का कारण बनता है। जैसा कि भाग्य के पास होता है, इस समस्या को सालों पहले सुलझा लिया गया था. 70 के दशक तक वापस हवा, दशक जो us disco और Star Wars देता था।

जॉन O’Sullivan और CSIRO की Radio Astronomy Unit में उनकी Team ने Signal Frame दूर के विस्फोटों का पता लगाने की कोशिश कर रहे थे। छोटे, परमाणु से छोटे। कुछ से सार्थक में बेहोश संकेतों को समूहित करने के लिए, वे जटिल समीकरणों के साथ तेजी से फूरियर रूपांतरण करते हैं। लेकिन उन्होंने Black hole नहीं पाया। तो वह था। लेकिन 90 के दशक के लिए, कुछ निर्वाण और X- Files के लिए फ्लैश।

John और उनकी Team ने वायरलेस नेटवर्किंग पर दरार डालने का फैसला किया, और उन फैंसी फास्ट फोरिअर्ट्रांसफॉर्म को बंद कर दिया। उन समीकरणों के साथ, वे रेडियो पर डेटा प्राणियों को अनसुना करने में सक्षम थे, और आधारभूत तेज़ वाईफाई का गठन किया। फिर, 1996 में, यूएस पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस ने CSIRO को एक पेटेंट प्रदान किया।

जबकि विभिन्न प्रकार के Wifi tech दूसरों द्वारा विकसित किए गए थे, हमारे Fast Wifi ने बाजार को अधिग्रहण कर लिया है। इसका मतलब है कि हमारी दुनिया भर में 5 Billion से अधिक Billion Network हैं जो कि हमारे Network Hole Hunting तकनीक का Use करते हैं।

Best Wifi Router

Wifi Routers की बात हो रही है। Slow Wifi से बदतर कुछ भी नहीं है, सिवाय शायद धीमी वाईफिथन के जो आप भुगतान कर रहे हैं। यही कारण है कि Agood Router प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। तो यहाँ एक New Router के लिए खरीदारी करते समय तीन सबसे महत्वपूर्ण बातें हैं।

सुनिश्चित करें कि कम से कम दो Brand, 2.4 Gigahertz और 5 Gigahertz के Router Apart.

5 Gigahertz Brand उच्च गति पर अधिक डेटा संचारित करने के लिए बेहतर है, लेकिन इसमें 2.4 Gigahertz Brand की तुलना में दीवारों और Finform के माध्यम से एक कठिन समय हो रहा है। दोहरे Brand Router के साथ, आप दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ को भूल जाते हैं।

सुनिश्चित करें कि Rooter Wireless Protocol का समर्थन करता है। मूल रूप से विनिर्देशों की जांच करें, और सुनिश्चित करें कि यह 802.11 एसी का समर्थन करता है। और अंत में आपके लिए सही Router की गति चुनें। Router में लेबल के समान AC1200 या AC3200 होगा, जो कि सिर्फ Wireless Protocol है जिसके बारे में हमने बात की है, AC और प्रति सेकंड सैद्धांतिक Maxmega Beats को संभाल सकते हैं। बड़ी संख्या में तेजी से Internet नहीं है।

सही गति का चयन करने वाला एक आदर्श Science नहीं है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि एक Router प्राप्त करना है जो कम से कम Fastest के रूप में आपके पास है।

Wifi Password Security

Wireless Network में Use किए जाने वाले विभिन्न Wireless Security तरीके और Protocol। अब हम में से अधिकांश अपने Laptop, Tablet या यहां तक ​​कि हमारे Smartphone के साथ एक Wifi Network से जुड़े थे, और हमारे Device के साथ उस Network में शामिल होने के लिए आपको एक Network Name का चयन करना था और आपको Password की आपूर्ति करनी थी। अब Wifi Network केवल आवश्यक password के साथ खुला हो सकता है, इसका मतलब है कि कोई भी इसमें शामिल हो सकता है। हालाँकि अधिकांश Cases में Wifi network सुरक्षित रहेगा और इसके लिए Password की आवश्यकता होगी।

अब कई अलग-अलग Protocol हैं जो Wifi Network को सुरक्षित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। तो चलिए WEP WEP या Wired equivalent privacy नामक एक Security Protocol के साथ शुरू करते हैं जिसे 1999 में विकसित किया गया था और यह जल्द से जल्द Security Protocol था जो Wireless Network के लिए उपयोग किया जाता था। और जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है कि यह Wireless network के लिए उसी Security की आपूर्ति करने के लिए है जैसा कि यह Wired Network के लिए किया था।

हालाँकि, यह मामला नहीं निकला क्योंकि एक Time के बाद यह पता चला कि 40-Bit एन्क्रिप्शन कुंजी जो WEP Use की गई थी, असुरक्षित थी और सुरक्षित नहीं थी। और इसलिए यह आसानी से हैक करने योग्य था।

यही Reason है कि आज WEP का Use नहीं किया जाता है और आधुनिक Wifi router के पास भी इसका विकल्प नहीं होगा। इसलिए Wireless Network के लिए एक बेहतर Security Protocol की आवश्यकता थी। और जो हमें WPA WPA या Wifi Protected में लाता है, वह एक अन्य Wireless Security Protocol है जिसे WEP की समस्याओं को हल करने के लिए विकसित किया गया था।

WPA WEP की तुलना में कहीं बेहतर है और इसका REason यह है कि यह TKIP नामक एक मजबूत Ancription विधियों का Use करता है जो कि Temporal की इंटी Integrity Protocol के लिए है। और TKIP गतिशील रूप से अपनी कुंजी बदल देता है क्योंकि इसका Use किया जा रहा है और यह Data अखंडता सुनिश्चित करता है। लेकिन भले ही WPA WEP से ज्यादा सुरक्षित है लेकिन आज भी WPA पुराना है क्योंकि TKIP की कुछ कमजोरियां थीं। और वह हमें WPA2 में लाता है WPA2 को WPA की तुलना में अधिक मजबूत Security प्रदान करने के लिए विकसित किया गया था। और यह एक मजबूत Ancription विधि के उपयोग की आवश्यकता के द्वारा करता है।

जबकि WPA Ancription के लिए TKIP का Use करता है जो कुछ सीमाओं के लिए जाना जाता है WPA2 AES का Use करता है जो उन्नत Ancription के लिए खड़ा है मानक AES एक सममित Ancription Algorithm का Use करता है जो एक जानवर-बल के हमले का विरोध करने के लिए पर्याप्त मजबूत बनाता है वास्तव में Aes इतना सुरक्षित है कि अमेरिकी संघीय सरकार ने इसे अपनाया है और अब इसका Use संवेदनशील Government Data को Ancrist करने के लिए कर रही है।

अब जब आप Wifi Router के Configuration पृष्ठ में Log in करते हैं, तो आप Wifi Security अनुभाग में जाते हैं। यह वह जगह है जहाँ आपको विभिन्न Security Protocol मिलेंगे, जिन्हें आप अपने Wiifi Network की Security के लिए चुन सकते हैं। पुराने Linksys Router और यहां आप WEP, WPA और WPA2 Protocol देख सकते हैं, जिनकी हमने चर्चा की थी। अब जैसा कि मैंने कहा कि यह Router कुछ साल पुराना है और इसमें अभी भी एक विकल्प के रूप में WEP है।

हालाँकि, इस तरह के नए Routers में WEP भी एक विकल्प के रूप में नहीं है क्योंकि WEP कमजोर और पुराना है और अब इसका Use नहीं किया जाता है और इसके लिए भगवान को धन्यवाद देना चाहिए क्योंकि यह कचरा था। अब आपने यह भी देखा कि इन दोनों राउटरों पर एक विकल्प है जिसमें WPA और WPA2 दोनों हैं और यह एक मिश्रित सुरक्षा विकल्प है।

यह विकल्प एक ही Time में WPA और WPA2 को सक्षम करता है, इसलिए यह TKIP और AES Security दोनों का Use करेगा। अब इस विकल्प का कारण संगतता उद्देश्यों के लिए है क्योंकि 2006 से पहले की तरह कुछ Old Device WPA2 के साथ Use किए जाने वाले AES Ancription का Use करने के साथ संगत नहीं हो सकते हैं और इसलिए ये Old Device पुराने WPA Protocol से Connect होंगे, लेकिन साथ ही आधुनिक Device भी होंगे WPA2 से Connect करें।

अब कुछ लोग पूछ सकते हैं कि सभी उपकरणों के साथ सबसे अधिक संगत होने के बाद हर समय केवल मिश्रित विकल्प ही क्यों चुना जाए। वैसे आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन समस्या यह है कि AES का Use करने के अलावा यह TKIP का भी USE कर रहा है और चूंकि TEIP उतना मजबूत नहीं है, क्योंकि आप अपने Network को एक ब्रीच के लिए अधिक असुरक्षित छोड़ रहे हैं।

हालाँकि अगर आपके सभी उपकरण आधुनिक हैं तो सबसे अच्छा विकल्प WPA2 चुनना है जो केवल AES का Use करता है। अब Wireless सुरक्षा की अगली पीढ़ी WPA3 है। WPA3 2018 में पेश किया गया था और Official Wifi Website https://www.wi-fi.org/ के अनुसार WPA3 बाजार को अत्याधुनिक Security Protocol प्रदान करता है।

यह Wifi Security को सरल बनाने और अधिक मजबूत प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए नई सुविधाएँ जोड़ता है और इसे Password अनुमान लगाने के प्रयासों से वृद्धि हुई सुरक्षा प्राप्त होगी। अब WPA3 आपके द्वारा खरीदे जाने वाले प्रत्येक Wifi Router पर उपलब्ध नहीं होगा क्योंकि यह पिछले साल ही पेश किया गया था। हालाँकि आप इसे अगले कुछ महीनों में Wifi उत्पादों पर अधिक से अधिक देखना शुरू कर देंगे।

अब तक हमने कुछ Password protected security protocol पर चर्चा की लेकिन एक और Wireless Security Method है जो आपको Password type करने की आवश्यकता नहीं है और इस विधि को WPS कहा जाता है।

WPS Wifi संरक्षित Setup के लिए Click करता है और WPS उन लोगों के लिए Design किया गया था जो Wireless Network के बारे में बहुत कम जानते हैं ताकि Wireless Device से जुड़ने के लिए अपने उपकरणों के लिए इसे जितना संभव हो सके उतना आसान बनाया जा सके। तो यहां Router के लिए एक WPS Configuration पेज है। और कई अलग-अलग तरीके हैं जो WPS के साथ Use किए जाते हैं.

Wi-Fi Authentication

Wi-Fi Authentication क्या है?

Wi-Fiauthentication में Wireless Network के लिए Users की पहुंच को नियंत्रित करने की क्षमता को संदर्भित किया गया है। यह किसी भी संगठन की सुरक्षा मुद्रा के लिए एक अनिवार्य पहलू है। Wifi हमारे चारों ओर है, आखिरकार, और यह आधुनिक कार्यालय में एक अनिवार्य संसाधन बन गया है। इसलिए, यह देखना आसान है कि निजी Network तक पहुंच सुरक्षित क्यों है।

ऐतिहासिक रूप से, Wi-Fi Authentication के लिए कुछ Aperoches आए हैं। एक साझा SSID और Passphrase को अलग करके आज Use में आने वाला सबसे आम है। इस model में, Bipassphrase वाला कोई भी Users निजी Network तक पहुंच प्राप्त कर सकता है। हालांकि, अनधिकृत Users के बहुमत को प्रभावी तरीके से बाहर निकालना, एक संपूर्ण प्रणाली से दूर है क्योंकि यह व्यक्तिगत आधार पर पहुंच को प्रतिबंधित नहीं करता है।

अच्छी खबर यह है कि RADIUS Protocol के माध्यम से Wifi network तक पहुंच का प्रबंधन करने के लिए Main User पहचान का लाभ उठाना संभव है। इस Model में, Users निजी Network तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपने Users Name और Passphrase का लाभ उठाते हैं। परिणामस्वरूप, Wi-Fi Authentication Advise user base पर Credintial साझा करने की तुलना में अधिक सुरक्षित है।

इस दृष्टिकोण का नकारात्मक पक्ष हमेशा यह रहा है कि IT Organiization को And users पर अधिक On Pri0mises Service, अधिक एकीकरण और More Configuration की आवश्यकता थी। सौभाग्य से, अब वह Casino नहीं है कि JumpCloud Directory-A-Service Platform बाजार में आया है। JumpCloud Directory-as-a-Service Cloud को Network Access प्रबंधन के लिए अगले स्तर तक RADIUS को बढ़ाता है।

मुख्य लाभ यह है कि IT प्रवेश अब Main Users पहचान का लाभ उठाते हैं, जिससे Network का उपयोग दूरस्थ रूप से किया जा सकता है, बिना कुछ किए। IT व्यवस्थापक बस अपने Wireless Access Point को Jumpcloud प्रबंधित RADIUS सर्वर पर इंगित करते हैं और तदनुसार पहुंच प्रदान करते हैं। Wifi Authentication क्या है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए Jumpcloud से संपर्क करें।

क्या आप Wifi का Use करते हैं?

क्या आपने कभी सोचा है कि WIFI कैसे Work करता है?

2.4GHz और 5GHz के बीच Difference क्या हैं?

WIFI क्या है?

WIFI का मतलब Wireless Freedelity के लिए होता है WIFI Radio तरंगों पर Work करता है जो GHz Range की होती हैं ये c Microwave Range में भी आती हैं। Hertz Frequency की यूनिट है।

Hertz को समझने के लिए एक Example पर चलते हैं कल्पना कीजिए कि आप एक तालाब के पास खड़े थे और आप उसमें एक कंकड़ फेंक देते हैं। तो इसमें तरंगें उत्पन्न की जाएंगी जो सभी दिशाओं में प्रचारित करेंगी आवृत्ति को परिभाषित तरंगों की संख्या के रूप में परिभाषित किया जाता है जो किसी निश्चित Time में एक निश्चित बिंदु से गुजरती हैं।

इसे सरल शब्दों में समझने के लिए इसका अर्थ है कि एक सेकंड में कितनी तरंगें उत्पन्न होती हैं जिन्हें आवृत्ति कहा जाएगा। मान लीजिए जब हमने तालाब में एक कंकड़ फेंका तो 2 तरंगें उत्पन्न होती हैं इसलिए हमारी आवृत्ति 2 Hertz है।

इसलिए जब हम WIFI के बारे में बात करते हैं जो GHz रेंज में हैं तो इसका मतलब है कि 1 सेकंड में 2.4 और 5 Billion Cycle Transfer किए जाते हैं।

WIFI कैसे Work करता है?

WIFI IEEE मानकों पर काम करता है IEEE ने कुछ मानक बनाए हैं जो 802.11 हैं, जिस पर wifi Work करता है, इसकी उप श्रेणियां भी हैं 802.11a, b, g, n, ac तो इन तरह की कई उपश्रेणियाँ 802.11 मानकों में हैं. जब हम किसी WIFI से जुड़ते हैं तो यह Data Packet भेजता है Data Packet में 3 महत्वपूर्ण भाग होते हैं, Data, End bit start bit हमें बताता है कि Start bit के बाद Data सही होगा और Start bit में जो भी Ancription Code हैं।

उसके बाद Data आता है जो आपके द्वारा Transfer या प्राप्त करने की Main information है, अंत में Bit आता है जो Router को बताता है कि Data को Transferd कर दिया गया है और यह Packet का अंत है. इसमें लाखों Data Packet शामिल हैं जो तब Pixel बनाते हैं।

अब एक और सवाल आता है? यदि कई Device एक WIFI के माध्यम से जुड़े हुए हैं, तो क्या सभी Device एक साथ जुड़े हुए हैं, या नहीं WIFI में संचार एक से एक है। कल्पना कीजिए कि मेरे पास ए, बी, सी, डी के रूप में 4 उपकरण हैं, वर्तमान में मेरी Wifi Device A के साथ जुड़ी हुई है, इसलिए यह ए के साथ Data Packet भेजेगा या हटा देगा। कुछ Time बाद यह बी के साथ और फिर सी के साथ जुड़ा होगा।

यह Time के कुछ अंतराल के बाद एक निरंतर चक्र के रूप में आगे बढ़ता है। इस चक्र को दोहराने के लिए हम मिलि और नैनो सेकंड में समय अंतराल रखते हैं ताकि यह एक भ्रम पैदा करे जैसे All Device एक साथ Wifi के साथ संचार कर रहे हैं। लेकिन वास्तव में केवल एक उपकरण संचार कर रहा है।

इसलिए जब मैं A के साथ संवाद कर रहा हूं तो क्या होगा यदि अन्य device जैसे कि B, C या D Webpage तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं या FB खाते को Login करने का प्रयास कर रहे हैं, तो Data Buffer Stock में चला जाता है यह Router में संग्रहीत होता है और फिर उनके अगले Turn Router पर होता है Buffer Stock से Data को अलग करें और Decode करें और इसे अपने अंतिम गंतव्य तक निर्देशित करें। तो यह Buffer State Data को Stored करने के लिए Router की मदद करता है और कोई भी Packet खो नहीं जाता है जो बहुत अच्छा है।

2.4GHz और 5GHz के बीच Difference क्या हैं?

आवृत्ति के लिए एक अंगूठे का नियम है यानी कम आवृत्ति अब संचरण की लंबाई होगी। इतनी कम आवृत्ति दूर की यात्रा करेगी जब हम 2.4 GHz के बारे में बात करते हैं जिसकी आवृत्ति कम होती है तो 5 Ghz होती है इसलिए संचरण की लंबाई 5 Ghz से अधिक होती है।

आवृत्ति के Cases में अंगूठे के हाथ का नियम यह है कि आवृत्ति का कम होना Bandwidth के बराबर होगा इसलिए 5 GHz आवृत्ति 2.4 Gigahertz की तुलना में अधिक है जिसका मतलब है कि 5 Gigahertz की Bandwidth अधिक होगी और Data Transmission की गति भी अधिक होगी। अब इन बातों को समझने के लिए एक और उदाहरण लेते हैं कल्पना कीजिए कि आप एक लंबे राजमार्ग पर हैं लेकिन एक समस्या यह है कि राजमार्ग एकल Lane का है।

इसलिए कुछ Time बाद भीड़भाड़ होगी क्योंकि कई कारें एक Time में इस राजमार्ग पर नहीं जा सकती हैं। कल्पना कीजिए कि हम एक और राजमार्ग बना रहे हैं, जिसकी लंबाई छोटी है, लेकिन यह 6 Lane का राजमार्ग है। तो आप बिना किसी बाधा या Speed Limit के अपनी Car को स्वतंत्र रूप से चला सकते हैं। इस उदाहरण ने आपको 2.4 और 5 Gigahertz के बीच अंतर समझने में मदद की हो सकती है।

2.4 Ghz में होने वाली एक और समस्या जो 5 Ghz में मौजूद नहीं है, वह व्यवधान है जब हम 2.4 Ghz बैंड में wifi का Use करते हैं तो अन्य उपकरण होते हैं जो अन्य आवृत्तियों का उपयोग करते हैं जैसे आपकी Car Radio, Blutooth, Microwave यहां तक ​​कि अन्य Wifi Router जो आपके इलाके में मौजूद हैं, आपके wifi Device को बाधित करेंगे, इसलिए हस्तक्षेप की समस्या 2.4 Gigahertz से 5 Ghz तक कम होती है। क्योंकि 2.4 GHz में केवल 3 चैनल हैं और 5 Ghz में 23 चैनल हैं, इसलिए 5 GHz में इंटरफेरने की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती है।

5 GHz में एक समस्या है जो 2.4 Ghz के पास कुछ हद तक नहीं है। मान लीजिए कि आपका Router एक कमरे में है और आप दूसरे कमरे में Net Access करते हैं।

इसलिए ठोस विश्वासघात को मानता है. en-hi hi Router और Mobile दीवारों, दरवाजों यहां तक कि आपकी मेज और अन्य चीजों की तरह एक रुकावट के रूप में काम करते हैं जो ठोस हैं जो आपके Wifi को Blocked कर सकते हैं। तो 5 GHz में Blocage की समस्या अधिक है और यह आपके Data की Speed को बाधित करता है।

आपके लिए कौन बेहतर है? उनमें से कोई भी आपके लिए बेहतर नहीं है दोनों के अपने लाभ और सीमाएं हैं। यदि आपको High Data Speed का Use करने की आवश्यकता है तो 5 Gigahertz Band है, लेकिन Transmission की लंबाई कम होगी, इसलिए इसे अपने दिमाग में रखें। 2.4 Ghz wil में 5 GHz की तुलना में Low Data Speed है लेकिन Transmission की लंबाई बड़ी होगी इसलिए आप इसे आसानी से अपने घर या Office में Acces कर सकते हैं।

4 COMMENTS

Comments are closed.